ANOREXIA NERVOSA
Health

ANOREXIA NERVOSA

Anorexia Nervosa क्या है?

Anorexia Nervosa एक डिसऑर्डर है जिसमें मरीज को वजन बढ़ने का डर बना रहता है। जो लोग इस भावनात्मक डिसऑर्डर से पीड़ित होते हैं, उनका वजन कम होने के बावजूद भी उन्हें वजन बढ़ने का डर होता है। जिसके कारण वे अत्यधिक व्यायाम करने के साथ ही या वजन कम करने के लिए अन्य तरीकों (जैसे जुलाब, खाने के बाद उल्टी) का उपयोग करते हैं।

Anorexia नर्वोसा दो तरह के होते हैं:-

1. Restricting Anorexia

1. अत्यधिक खाने वाले Anorexia ( Binge-eating )

1. प्रतिबंधित Anorexia:- Restricting Anorexia के शिकार व्यक्ति अपने खाने-पीने पर अत्यधिक प्रतिबंध लगाते हैं। इन लोगों में हमेशा अपनी कैलोरी की चिंता बनी रहती है और ऐसे लोग कैलोरी काउंट भी करते रहते हैं। आहार से दूरी बनाते हुए ऐसे लोग विशेष तौर से कार्बोहाइड्रेट पदार्थ पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे लोग एक्सरसाइज भी अत्यधिक करते हैं।

1. अत्यधिक खाने वाले Anorexia:- ऐसे लोग भी अपने खान-पान पर प्रतिबंध लगाते हैं। लेकिन, खाने के दौरान अत्यधिक खाना खाने से पीछे भी नहीं हटते हैं। लेकिन, ऐसे लोग खाने के बाद उल्टी भी कर देते हैं। ध्यान नहीं देने पर ऐसे लोग धीरे-धीरे मानसिक रूप से भी बीमार पड़ने लगते हैं।

क्या Anorexia Nervosaएक आम बीमारी है?

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में Anorexia Nervosa अधिक पाया जाता है। यह अक्सर युवावस्था के दौरान शुरू होता है। Anorexia Nervosaशरीर के वजन को बहुत कम कर सकता है। समय रहते इलाज न करवाने पर जीवन को खतरा हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Anorexia Nervosa के लक्षण क्या हैं?

Anorexia Nervosa के लक्षण क्या निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

• वजन कम होने पर भी वजन बढ़ने या मोटा होने का डर ।
  • जबरदस्ती उल्टी करना ।
  • डायट पिल्स लेना ।
  • वजन बढ़ने के डर से बहुत कम खाना या न खाना ।
  • चोट लगने या थक जाने के बाद भी बहुत अधिक व्यायाम करना ।
  • कैलोरी की गिनती करना ।

एनोरेक्सिया व्यक्ति पर बुरे मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी डाल सकता है। ऐसे लोग हर समय वजन और भोजन के बारे में बात कर सकते हैं, दूसरों के सामने खा नहीं सकते हैं, मूडी या उदास रहते हैं या दोस्तों के साथ बाहर नहीं जाना चाहते। एनोरेक्सिया से पीड़ित लोगों को अन्य मानसिक और शारीरिक बीमारियाँ भी हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

• डिप्रेशन
  • चिंता
  • मुंह का अत्यधिक सूखना
  • दिल या मस्तिष्क की समस्याएं
  • ठंड के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता

हो सकता है ऊपर दिए गए लक्षणों में कुछ लक्षण शामिल न हो। यदि आपको किसी भी लक्षण के बारे में किसी भी तरह की शंका है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

आपको या परिवार के किसी सदस्य में ये लक्षण दिखें या आपका कोई सवाल हो तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें। शरीर का वजन बहुत कम होने पर एनोरेक्सिया जीवन के लिए खतरा हो सकता है। आहार संबंधी डिसऑर्डर से ग्रसित ज्यादातर लोग इलाज का विरोध करते हैं क्योंकि उन्हें लगता कि उन्हें कोई समस्या नहीं है। हमेशा उनका सपोर्ट करें और विश्वास दिलाए कि उन्हें एक समस्या है और इलाज की जरूरत है।

एनोरेक्सिया किन कारणों से होता है?

अभी तक Anorexia Nervosa के सटीक कारणों का पता नहीं चल पाया है। इस बीमारी के लिए कई कारण हो सकते हैं जैसे अवसाद या अन्य मानसिक बीमारी। जीन्स और हारमोन भी इस बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

Anorexia Nervosa का खतरा किन कारणों से बढ़ जाता है?

• जेनेटिक- कुछ अनुवांशिक परिवर्तन के कारण कुछ लोगों को एनोरेक्सिया डिसऑर्डर होने का अधिक खतरा होता है।
  • आत्म सम्मान में कमी- एनोरेक्सिया से पीड़ित व्यक्ति खुद को पसंद नहीं करता है। उनको खुद का शारीरिक रूप पसंद नहीं आता है और वे निराशाजनक महसूस करते हैं। वे हर तरह से कोशिश करते हैं कि अच्छे दिखें।
  • जीवन में बदलाव या तनावपूर्ण घटनाएँ- दर्दनाक घटनाओं (जैसे बलात्कार) के साथ-साथ तनावपूर्ण घटनाओं (जैसे एक नई नौकरी शुरू करना) की वजह से एनोरेक्सिया की शुरुआत हो सकती है।
  • सोशल मीडिया का प्रभाव- टीवी, इंटरनेट और प्रिंट मीडिया (अखबार और फैशन मैगज़ीन) पर दिखते दुबले-पतले मॉडल की सफलता और लोकप्रियता की वजह से भी इस डिसऑर्डर को बढ़ावा मिल सकता है। दरअसल, ऐसी फोटो को देखकर व्यक्ति उसकी तरह दिखने की हर संभव कोशिश करता है।

Anorexia Nervosa का निदान कैसे किया जाता है?

डॉक्टर शारीरिक परीक्षण (फिजिकल टेस्ट), लेबोरेटरी टेस्ट आदि से इस डिसऑर्डर का पता करता है। एनोरेक्सिया के लिए कोई विशिष्ट टेस्ट मौजूद नहीं है।

डॉक्टर द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

• आप अपने वजन को लेकर कितने समय से चिंतित हैं?
  • क्या आप रोज व्यायाम करते हैं?
  • क्या आप वजन कम करने के लिए किसी विधि का उपयोग कर रहे हैं?
  • क्या आपने कभी बहुत खाने की वजह से खुद से उल्टी की है?
  • क्या किसी ने आपको बताया कि आप बहुत पतले हैं?
  • क्या आप अक्सर भोजन के बारे में सोचते हैं?
  • क्या आपने कभी बाद में खाने के लिए भोजन को छुपाया है?
  • क्या आपके परिवार में कोई भी फूड डिसऑर्डर  से पीड़ित है?

यदि डॉक्टर को एनोरेक्सिया डिसऑर्डर का संकेत होता है, तो वह कुछ और टेस्ट करवा सकता है। इन परीक्षणों में शामिल हैं-

• एल्बुमिन
  • पतली हड्डियों के लिए बोन डेन्सिटी टेस्ट (ऑस्टियोपरोसिस)
  • सीबीसी
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी या ईकेजी)
  • इलेक्ट्रोलाइट
  • किडनी फंक्शन टेस्ट
  • प्रोटीन टेस्ट
  • थायराॅइड टेस्ट
  • यूरिन टेस्ट

Anorexia Nervosa का इलाज कैसे किया जाता है?

Anorexia Nervosa के इलाज में व्यक्ति को उसकी बीमारी का एहसास दिलाना सबसे बड़ी चुनौती है। एनोरेक्सिया से ग्रसित लोग इस बात से इंकार करते हैं कि उन्हें कोई डिसऑर्डर है। इस डिसऑर्डर के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

• टॉक थेरेपी का उपयोग युवा मरीज या कुछ समय से इस डिसऑर्डर से ग्रसित लोगों के लिए किया जाता है ताकि उन्हें स्वस्थ आहार के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • कोगनेटिव थेरेपी (एक प्रकार की टॉक थेरेपी)
  • ग्रुप थेरेपी
  • फैमिली थेरेपी
  • एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसाइकोटिक्स और मूड स्टेबलाइजर्स जैसी दवाएँ कुछ एनोरेक्सिक रोगियों की मदद कर सकती हैं। ये दवाएँ डिप्रेशन या चिंता का इलाज करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, ये दवाएँ वजन कम करने की इच्छा को कम करने में मदद नहीं करती हैं।

Anorexia Nervosa की वजह कौन-कौन सी शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है?

Anorexia Nervosa की वजह से निम्नलिखित शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है।

जैसे:

• दिल से जुड़ी समस्या
  • ब्लड प्रेशर कम होना
  • एनीमिया की समस्या होना
  • आंत संबंधित परेशानी
  • बार-बार पेशाब आना
  • हॉर्मोनल प्रोब्लेम

इन परेशानियों के साथ-साथ अन्य शारीरिक या मानसिक परेशानी हो सकती है। इसलिए शरीर में हो रहे बदलाव को नज़रअंदाज़ न करें और हेल्थ एक्सपर्ट से सम्पर्क करें।

• जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार
  • तनाव कम करना ।
  • स्वीकार करें कि आपको एनोरेक्सिया है ।
  • अपने डॉक्टर या डायटीशियन द्वारा निर्धारित आहार खाएं ।
  • काउंसलिंग सेशन में भाग लें ।
  • डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएँ लें ।
  • ऐसे कपड़े खरीदें जो फिट हों, न कि ऐसे कपड़े जिनमें फिट होने के लिए आपको वजन कम करना पड़े ।
  • अगर आपको अपनी समस्या को लेकर कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लेना ना भूलें।

Leave feedback about this

• Rating