Hindi Self Help

सुंदरता और पूर्वाग्रह: आधुनिक समाज में शारीरिक विशेषाधिकार की भूमिका

शारीरिक विशेषाधिकार (Pretty privilege) एक ऐसी अवधारणा है जिसका उपयोग सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक लाभों के संदर्भ में किया जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं को केवल उनकी शारीरिक उपस्थिति के आधार पर मिलते हैं। पश्चिमी समाजों में, पुरुषों के लिए “आदर्श” शरीर अक्सर लंबा और मांसल (muscular) होता है, जबकि महिलाओं के लिए यह पतलेपन (thinness) और सुंदरता की पारंपरिक धारणाओं पर जोर देता है।

शारीरिक विशेषाधिकार की अवधारणा अपेक्षाकृत नई है। यह शब्द ‘पैगी मैकिन्टोश’ (Peggy McIntosh) के श्वेत विशेषाधिकार (white privilege) के विचार से लिया गया है, जिसमें यह विचार किया गया है कि विशेषाधिकार (privilege) किसी व्यक्ति के शरीर के आकार पर भी आधारित हो सकता है। सामंथा क्वान (Samantha Kwan) ने “शारीरिक विशेषाधिकार” शब्द गढ़ा और बताया कि यह कुछ लोगों के रोज़मर्रा के जीवन को कैसे प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, कई मामलों में किसी व्यक्ति के शरीर को उनकी बुद्धिमत्ता के संदर्भ में देखा जाता है । किसी व्यक्ति का शरीर रोजगार के निर्णयों जैसे नियुक्ति (hiring) और पदोन्नति (promotion) पर भी निर्णायक कारक हो सकता है।

हालांकि, कुछ लोग कह सकते हैं कि विशेषाधिकार केवल परिवर्तनीय परिस्थितियों में लागू हो सकता है, जैसे कि जाति या लिंग, और उन मामलों में नहीं जो प्रभावित व्यक्ति के नियंत्रण में हैं। इसलिए, शारीरिक विशेषाधिकार का विचार बहस का विषय बना हुआ है।

“बॉडी प्रिविलेज” शब्द इस विचार से संबंधित है कि मानक छवि को फिट करने के सामाजिक लाभ हैं। यह शब्द नई अवधारणा हो सकता है, लेकिन मोटापे और आकारवाद जैसे विचार बहुत पुराने हैं। कार्यस्थल के संदर्भ में, याकूब रुडस्टीनर ने पाया कि जिन कर्मचारियों में अधिक शारीरिक वजन जैसी विशेषताएँ होती हैं, उन्हें अक्सर “अनचाही नियुक्ति प्रथाएँ, कम वेतन, कम पदोन्नति, सहकर्मियों द्वारा उत्पीड़न, और अनचाही नौकरी समाप्ति” का सामना करना पड़ता है। क्वान यह भी बताते हैं कि शारीरिक आकर्षण नियुक्ति प्रक्रिया में एक निर्णायक कारक है। जिन लोगों को पारंपरिक रूप से आकर्षक माना जाता है, उन्हें ऐसे व्यक्तियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जो अधिक बुद्धिमान होते हैं और उन्हें ऐसे लोगों के रूप में देखा जाता है जिनकी वैवाहिक जीवन खुशहाल होती है और वे आमतौर पर बेहतर जीवन जीते हैं।

Read More: What Is Body Shaming And Its Effects On Mental Health?

लुकिज्म: एक पूर्वाग्रह

लुकिज्म उन लोगों के प्रति पूर्वाग्रह या भेदभाव है जिन्हें शारीरिक रूप से बदसूरत माना जाता है। यह अन्य सभी गुणों, जैसे बुद्धिमत्ता और क्षमताओं की धारणा को व्यक्ति की शारीरिक बनावट पर आधारित करता है। यह डाटिंग, सामाजिक वातावरण और कार्यस्थलों सहित विभिन्न सेटिंग्स में मौजूद है। लुकिज्म को अन्य प्रकार के भेदभाव, जैसे नस्लवाद और लिंगवाद की तुलना में कम सांस्कृतिक ध्यान मिलता है, और आमतौर पर इसमें कानूनी सुरक्षा नहीं होती है, जो अन्य रूपों में होती है, लेकिन यह अभी भी व्यापक है और रोमांटिक रिश्तों, नौकरी के अवसरों और जीवन के अन्य क्षेत्रों में लोगों के अवसरों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

Read More: The Psychology of First Impressions

शारीरिक आकर्षण सकारात्मक गुणों से जुड़ा है; इसके विपरीत, शारीरिक अनाकर्षण नकारात्मक गुणों से जुड़ा है। बहुत से लोग दूसरों के बारे में उनके शारीरिक रूप के आधार पर निर्णय लेते हैं, जो इस बात को प्रभावित करता है कि वे इन लोगों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। “जो सुंदर है वह अच्छा है” के स्टिरियोटाइप पर शोध से पता चलता है कि, कुल मिलाकर, जो लोग शारीरिक रूप से आकर्षक हैं, उन्हें उनके अच्छे दिखने से लाभ होता है: शारीरिक रूप से आकर्षक व्यक्तियों को अधिक सकारात्मक रूप से देखा जाता है और शारीरिक आकर्षण किसी व्यक्ति की योग्यता के निर्धारण पर एक मजबुत प्रभाव डालता है।

इसके अलावा, शोध से पता चलता है कि औसतन, आकर्षक व्यक्तियों के अधिक दोस्त, बेहतर सामाजिक कौशल और अधिक सक्रिय यौन जीवन होता है।

सामाजिक संरचनाएँ और प्रभाव

शारीरिक आकर्षण स्टिरियोटाइप, जिसे आमतौर पर “सुंदर- अच्छा है” स्टिरियोटाइप के रूप में जाना जाता है, यह मानने की प्रवृत्ति है कि शारीरिक रूप से आकर्षक व्यक्ति, सामाजिक सौंदर्य मानकों के साथ मेल खाते हुए, अन्य वांछनीय व्यक्तित्व लक्षण भी रखते हैं, जैसे बुद्धिमत्ता, सामाजिक क्षमता और नैतिकता। शारीरिक आकर्षण इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है कि लोगों को रोजगार या सामाजिक अवसरों, दोस्ती, यौन व्यवहार और विवाह के संदर्भ में कैसे आंकना जाता है। शारीरिक आकर्षण स्टिरियोटाइप अलग-अलग आकर्षण स्तरों वाले लोगों की तुलना करते समय पर्यवेक्षक की राय और निर्णयों को प्रभावित करेगा। दशकों पहले किए गए शोध में पाया गया है कि शारीरिक रूप से आकर्षक लोगों को प्री-स्कूल से लेकर नौकरी के बाजार तक, कई तरह के संदर्भों में लगातार प्राथमिकता प्राप्त होती है। इसे कभी-कभी “सुंदरता प्रीमियम” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

निष्कर्ष

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो दावा कर सकती है कि “सुंदरता केवल त्वचा की गहराई तक होती है”, लेकिन वास्तविकता यह है कि शारीरिक आकर्षण एक सामाजिक वस्तु है, जिसके साथ व्यक्तिगत और व्यावसायिक मूल्य जुड़े हुए हैं। विभिन्न स्पष्टीकरणों में यह भी कहा गया है कि अंतर्निहित पूर्वाग्रह इस बात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि हम यह मानने लगते हैं कि “जो सुंदर है वह अच्छा है।” इस प्रकार, शारीरिक विशेषाधिकार और लुकिज्म जैसे मुद्दों को समझना आवश्यक है ताकि हम एक समावेशी समाज की दिशा में आगे बढ़ सकें, जिसमें सभी व्यक्तियों को समान अवसर और सम्मान मिले।

Exit mobile version